आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) और आरआरसी (रेलवे भर्ती सेल) द्वारा आयोजित की जाने वाली, भारतीय रेलवे परीक्षा देश में एक और सबसे अधिक मांग वाली परीक्षा है जिसे तकनीकी, मंत्रिस्तरीय या पैरामेडिकल विभागों को लक्षित करने वाले युवाओं द्वारा पसंद किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि भारतीय रेलवे सबसे बड़ा रोजगार चाहने वाला देश है, जिसमें दस लाख से अधिक लोग काम करते हैं और हर साल इससे अधिक लोग इसमें शामिल होते हैं। ऐसे में, रेलवे में करियर बनाना जीवन भर का अवसर हो सकता है।

 

और जब हम जीवन में एक बार मिलने वाले ऐसे अवसरों के बारे में बात करते हैं, तो इसके लिए शुद्ध कड़ी मेहनत, प्रयास और समर्पण की आवश्यकता होती है। यहीं पर पावर माइंड इंस्टीट्यूट, जयपुर में आरपीएफ परीक्षा के लिए सबसे अच्छी कोचिंग, आपकी सहायता के लिए आती है, जो आपको अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ-योग्य विशेषज्ञों से मिलने में मदद करती है और आपको सफलतापूर्वक आगे बढ़ने में मदद करने के लिए मूल अवधारणाओं का व्यक्तिगत मार्गदर्शन और समझ प्राप्त करती है। भारतीय रेलवे के अपने सपने की दिशा में सफल प्रयास करने के लिए पावर माइंड इंस्टीट्यूट से जुड़ें।

 

आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा का एक अवलोकन
 

आरपीएफ का मतलब रेलवे सुरक्षा बल है। रेलवे सुरक्षा धारा अधिनियम 1957 के तहत, यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) एक सुरक्षा इकाई है जो ई भारतीय रेलवे, भारतीय रेल मंत्रालय और भारत सरकार के नियंत्रण में है। आरपीएफ कांस्टेबल के रूप में चयनित और प्रशिक्षित अधिकारी यात्रियों और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।

 

एक आरपीएफ कांस्टेबल के रूप में आपका काम यात्रियों और उनकी सुरक्षा पर कड़ी नजर रखना है। जहाज पर छोटे-मोटे झगड़े को सुलझाने से लेकर संदिग्ध यात्रियों के बारे में पूछताछ करने तक, यह आरपीएफ कांस्टेबल का क्षेत्र है। यह सुनिश्चित करना भी आरपीएफ कांस्टेबल का कर्तव्य है कि प्रत्येक यात्री भारतीय रेलवे द्वारा निर्धारित यात्रा दिशानिर्देशों का पालन कर रहा है। इसलिए, आरपीएफ कांस्टेबल की भूमिका न केवल सम्मानित है बल्कि भारतीय रेलवे के सुचारू कामकाज का एक महत्वपूर्ण पहलू भी है।

 

2023 के लिए आरपीएफ कांस्टेबल पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) परीक्षा पात्रता मानक

 

आरपीएफ सीबीटी परीक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के दूसरे चरण के लिए पात्र होना आवश्यक है। एक आरपीएफ कांस्टेबल के रूप में, आप रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं और इसलिए एक अच्छी शारीरिक क्षमता आवश्यक है।


यहां पढ़ें: आरपीएफ को अपने करियर के रूप में क्यों चुनें?

 

इसलिए इस चरण में आपकी शारीरिक फिटनेस के विभिन्न पहलुओं का परीक्षण किया जाता है:

 

Tasks

No. Of chances allowed

Male

Female 

1600 metres race

1

5 mins 45 seconds

Not applicable 

800 metres race 

1

Not applicable 

4 mins 40 seconds 

High Jump

2

4 feet

3 feet

Long Jump 

2

14 feet

9 feet

आरपीएफ कांस्टेबल पीएमटी (शारीरिक माप परीक्षण) परीक्षा 2023

शारीरिक फिटनेस के आधार पर उम्मीदवारों को बाहर करने के बाद, उम्मीदवारों को आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा के रूप में पद हासिल करने के लिए शारीरिक माप की एक और स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ता है। 2023 में, आरआरबी भर्ती बोर्ड ने आरपीएफ कांस्टेबल पद के लिए निम्नलिखित आवश्यकताएं निर्धारित की हैं।

 

यूआर/ओबीसी और एससी/एसटी सहित विभिन्न श्रेणियों के साथ-साथ गढ़वाली, गोरखा, मराठा, डोगरा, कुमाऊंनी और सरकार द्वारा निर्दिष्ट अन्य विशेष श्रेणियों के आधार पर विभिन्न पात्रता मानक हैं। मानदंडों का भेद लिंग-पुरुष और महिला पर भी किया जाता है।

सामान्य/ओबीसी और एससी/एसटी सहित विभिन्न श्रेणियों के साथ-साथ गढ़वाली, गोरखा, मराठा, डोगरा, कुमाऊंनी और सरकार द्वारा निर्दिष्ट अन्य विशेष श्रेणियों के आधार पर विभिन्न पात्रता मानक हैं। मानदंडों का भेद लिंग-पुरुष और महिला पर भी किया जाता है।

 

आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा 2023 के लिए आरआरबी द्वारा निर्दिष्ट प्रत्येक श्रेणी के लिए ऊंचाई और छाती की आवश्यकताओं की एक सूची यहां दी गई है:



 

Category 

Height 

Chest

Male

Female 

Male

Female 

UR/OBC

165

157

80

85

SC/ST

160

152

76.2

81.2

For Garhwalis, Gorkhas, Marathas, Dogras, Kumaonese, and other categories specified by the Government. 

163

155

80

85

 

एक आरपीएफ कांस्टेबल उम्मीदवार के रूप में, आपको सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि आरपीएफ कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने से पहले उपरोक्त सभी आवश्यकताएं पूरी हो गई हैं। कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और रणनीतिक तैयारी से आप निश्चित रूप से सफल हो सकते हैं।

 

जयपुर में आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचिंग पावर माइंड इंस्टीट्यूट को क्यों चुनें?

 

क्योंकि यहां पावर माइंड इंस्टीट्यूट में, हम न केवल आपकी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, बल्कि आरआरबी और बैंकिंग परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए आवश्यक समझ और विशेषज्ञता पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं। हमारे छात्र व्यक्तिगत मार्गदर्शन, व्यापक अध्ययन सामग्री और संशोधन नोट्स और वैचारिक स्पष्टता पर जोर देने से सुसज्जित हैं। पावर माइंड इंस्टीट्यूट के अनुभवी पेशेवर योग्य व्यक्ति हैं जो भारतीय रेलवे में आपके लिए एक सफल करियर बनाने के लिए अपना रास्ता चुन रहे हैं।

 

यहां पढ़ें: आरआरबी आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा 2023: अवलोकन, पात्रता, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और टिप्स

 

सफलता के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, हम पेशकश करते हैं:

 

  • करेंट अफेयर्स अपडेट: नवीनतम समाचारों और करेंट अफेयर्स से अपडेट रहें। इससे आपके विषयों का सामान्य ज्ञान बढ़ता है।

 

  • नियमित सत्र: लगातार, अच्छी तरह से संरचित अध्ययन सत्रों से लाभ उठाएं। नियमित कक्षाएं आपको एक इंटरैक्टिव सत्र के अनुभव के साथ-साथ संदेह समाधान का लाभ भी देती हैं।
     
  • समय पर संशोधन: सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए पर्याप्त संशोधन के अवसर हैं। नियमित रिवीजन से आपकी याददाश्त और सीखने की क्षमता बढ़ती है, जिससे आपकी तैयारी बेहतर होती है।

 

  • व्यापक अध्ययन सामग्री: उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री और नोट्स तक पहुंचें। विस्तृत चार्ट और समझने में आसान स्पष्टीकरण के साथ, हमारे नोट्स शीर्ष संकाय द्वारा स्वयं तैयार किए जाते हैं।

 

  • मॉक टेस्ट और अभ्यास पेपर: अभ्यास परीक्षण और पेपर के साथ अपनी प्रगति का मूल्यांकन करें। इससे परीक्षा पैटर्न से परिचित होने और वास्तविक पेपर में समय बचाने में मदद मिलती है।

 

  • इंटरएक्टिव क्लासरूम लर्निंग: इंटरैक्टिव शिक्षण सत्रों में संलग्न रहें। हमारा लक्ष्य ऑनलाइन सत्रों का लाभ उठाकर कक्षा को आपके आरामदायक क्षेत्र में लाना है।

 

  • एक-पर-एक मार्गदर्शन: अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्राप्त करें। हमारी टीम हमेशा आपके लिए मौजूद है।

 

  • समय प्रबंधन रणनीतियाँ: प्रभावी समय प्रबंधन तकनीक सीखें। जब आरपीएफ जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की बात आती है तो समय एक महत्वपूर्ण कारक है और रणनीतिक योजना अत्यधिक फायदेमंद हो सकती है।

 

भारतीय रेलवे के अपने सपनों की ओर पहला कदम बढ़ाने के लिए पावर माइंड इंस्टीट्यूट चुनें। विशेषज्ञ कोचिंग कक्षाओं और हमारे अनुभवी संकाय के समर्थन से आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा में शीर्ष रैंक प्राप्त करें।

 

Tags